भगवद गीता अवलोकन (Part 5) (Bhagavad Gita -An Overview Part 5)
" Hare Krishna Hare Krishna , Krishna
Krishna Hare Hare
Hare Ram Hare Ram , Ram Ram Hare Hare"
Hare Ram Hare Ram , Ram Ram Hare Hare"
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भगवद्गीता ऐसा ग्रन्थ है जो विशेष रूप से भगवत्भक्त के लिये ही है,भगवत्भक्त के निमित्त है। अध्यत्मवादियों की तीन श्रेणियाँ हैं-ज्ञानी, योगी तथा भक्त या कि निर्विशेषवादी, ध्यानी और भक्त । यहाँ परभगवान् अर्जुन से स्पष्ट कहते हैं कि वे उसे इस नवीन परम्परा (गुरु-परम्परा ) का प्रथम पात्र बना रहे है, क्योंकि प्राचीन परम्परा खण्डित हो गई थी। अतएव यह भगवान् की इच्छा थी कि सूर्यदेव से चली आ रही विचारधारा की दिशा में ही अन्य परम्परा स्थापित की जाय ओर उनकी यह इच्छा थी कि उनकी शिक्षा का वितरण अर्जुन द्वारा नये सिरे से हो ।वे चाहते थे कि अर्जुन भगवद्गीता-ज्ञान का प्रामाणिक विद्वान बने। अतएव हम देखते हैं कि भगवद्गीता का उपदेश अर्जुन को विशेष रूप से दिया गया, क्योंकि अर्जुन भगवान् का भक्त, प्रत्यक्ष शिष्य तथा घनिष्ठ मित्र था । अतएव जिस व्यक्ति में अर्जुन जैसे गुण पायें जाते है, वह गीताको सबसे अच्छी तरह समझ सकता है। कहने का तात्पर्य यह है कि भक्त को भगवान् से प्रत्यक्षरूप से सम्बन्धित होना चाहिये। ज्योंकि कोइ भगवान् का भक्त बन जाता है त्योंही उसका सीधा सम्बन्ध भगवान् से हो जाता है। यह एक अत्यन्त विशद विषय है, लेकिन संक्षेप में यह बताया जा सकता है कि भक्त तथा भगवान् के मध्य पाँचप्रकार कासम्बन्ध हो सकता है :
१. कोई निष्क्रिय अवस्था में भक्त हो सकता है;
२. कोई सक्रीय अवस्था में भक्त हो सकता है;
३. कोई सखा-रूप में भक्त हो सकता है;
४. कोई माता या पिता के रूप में भक्त हो सकता है;
५. कोईदम्पत्ति-प्रेमी के रूप में भक्त हो सकता है|
अर्जुन का कृष्ण से सम्बन्ध सखा-रूप मे था। निस्सन्देह इस मित्रता (सख्य-भाव) तथा भौतिक जगत में प्राप्य मित्रता में आकाश-पाताल का अन्तर है। यह दिव्य मित्रता है जो हर किसी को प्राप्त नहीं हो सकती। निस्सन्देह प्रत्येक व्यक्ति का भगवान् से सीधा सम्बन्ध होता है ओर यह सम्बन्ध भक्ति की पूर्णता से ही जागृत होता है । किन्त: वर्तमान जीवन की अवस्था में हमने न केवल भगवन् को भुला दिया है, अपितु हम भगवान् के साथ अपने शाश्र्वत सम्बन्ध को भी भूल चुके हैं। लाखों-करोड़ों जीवों में से प्रत्येक जीवका भगवान् के साथ नित्य विशिष्ट सम्बन्धहै । यह स्वरुप कहलाता है| भक्तियोग की प्रक्रिया द्वारा यह स्वरुप जागृत किया जा सकता है| तब यह अवस्था स्वरुप-सिद्धि कहलाती हे-यह स्वरुप कि अर्थात स्वाभाविक या मूलभूत स्थिति की पूर्णता कहलाती है। अतएव अर्जुन भक्त था और मैत्री में वह भगवान् के सम्पर्क में था।
हमे इस बात पर विशेष ध्यान देना चाहिये कि अर्जुन ने भगवद्गीता को किस तरह ग्रहण किया। इसका वर्णन दशम अध्याय में (१०.१२-१४)इस प्रकार हुआहै :
अर्जुन उवाच
परं ब्रह्म परं धाम पवित्रं परमं भवान्।
पुरुषं शाश्र्वतं दिव्यमादिदेवमजं विभुम्।।
आहुस्त्वामृषयः सर्वे देवर्षिर्नारदस्तथा ।
असितो देवलो व्यास: स्वयं चैव ब्रवीषि मे।।
सर्वमेतदृतं मन्ये यन्मां वदसि केशव।
न हि ते भगवन्व्यक्तिं विदुर्देवा न दानवा:।।
“अर्जुन ने कहा: आप भगवान्, परम-धाम,पवित्रतम परम सत्य हैं| आप शाश्र्वत,दिव्य आदि पुरुष, अजन्मा तथा महानतम हैं। नारद, असित देवल तथा व्यास जैसे समस्त महामुनि आपके विषय में इस सत्य की पुष्टि करते हैंऔर अब आप स्वयं मुझसे इसी कीघोषणा कर रहे हैं । हे कृष्ण! आपनेजो कुछ कहा है उसे पूर्णरूप से मैं सत्य मानता हूँ। हे प्रभु! न तो देवता ओर न असुर ही आपके व्यक्तित्व को समझ सकते हैं ।”
भगवान् से भगवद्गीता सुनने के बाद अर्जुन ने कृष्ण को परम ब्रह्म स्वीकार कर लिया।
परम ब्रह्म
प्रत्येक जीव ब्रह्म है, लेकिन परम पुरुषोत्तम भगवान् परम ब्रह्म हैं|
परम् धाम
परम् धाम का अर्थ हे कि वे सबों के परम आश्रय या धाम हैं।
पवित्रम्
पवित्रम् का अर्थ हे कि वे शुद्ध हैं ओर भौतिक कल्मष से अरंजितहैं ।
पुरुषम्
पुरुषम् का अर्थ हे कि वे परम भोक्ता हैं,
शाश्र्वतम् अर्थात्सनातन;
दिव्यम् अर्थात् दिव्य :
आदि देवम्-भगवान्;
अजम्-अजन्मा तथा
विभुम् अर्थात महानतम हैं ।
कोई यह सोच सकता है कि चूँकि कृष्ण अर्जुन के मित्र थे, अतएव अर्जुन यह सब चाटुकारिता के रूप में कह रहा था । लेकिन अर्जुन भगवद्गीता के पाठकों के मन से इस प्रकार के सन्देह को दूर करने के लिए अगले श्लोक में इस प्रशंसा के पुष्टि करता हे, जव वह यह कहता हे कि कृष्ण को मैं ही भगवान् नहीं मानता,अपितु नारद, असित, देवल तथा व्यासदेव जैसे महापुरुष भी स्वीकार करते हैं | ये सब महापुरुष हैं जो समस्त आचार्यो द्वारा स्वीकृत वैदिक ज्ञान का वितरण (प्रचार) क्ररते हैं| अतएव अर्जुन कृष्ण से कहता है कि वे जो कुछ भी कहते हैं, उसे वह पूर्ण सत्य मानता हूँ ।सर्वमेतदृतंमन्ये– “आप जो कुछ कहते है, उसे मैं सत्य मानता हूँ ।” अर्जुन यह भी कहता है कि भगवान् के व्यक्तित्व को समझ पाना बहुत कठिन है,यहाँ तक कि बड़े-बड़े देवता भी उन्हें नहीं समझ पाते। अतएव मानव भक्त बने विना भगवान् श्रीकृष्ण को कैसे समझ सकता है?
अतएव भगवद्गीता को भक्तिभाव से ग्रहण करना चाहिये । किसी को यह नहीं सोचना चाहिये कि वह कृष्ण के तुल्य हे, न ही यह सोचना चाहिये कि कृष्ण सामान्य पुरुष हैं या कि एक महानतम व्यक्ति हैं । भगवान् श्रीकृष्ण साक्षात् पुरुषोत्तम भगवान् हैं । अतएव भगवद्गीता के कथनानुसार, याभगवद्गीता को समझने का प्रयत्न करनेवाले अर्जुन के कथनानुसार हमें सिद्धान्त रूप में कम से कम इतना तो स्वीकार कर लेना चाहिये कि श्रीकृष्ण भगवान् हैं, ओर उसी विनीत भाव से हम भगवद्गीता को समझ सकते हें । जब तक कोईभगवद्गीता का पाठ विनम्र भाव से नहीं करता है, तब तक उसे समझ पाना अत्यन्त कठिन है. क्योंकि यह एक महान रहस्य है ।
भगवद्गीता क्या है ?
तो भगवद्गीता है क्या? भगवद्गीता का प्रयोजन मनुष्य को भौतिक संसार के अज्ञान से उबारना है । प्रत्येक व्यक्ति अनेक प्रकार की कठिनाइयों में फँसा रहता है, जिस प्रकार अर्जुन भी कुरुक्षेत्र में युद्ध करने के लिए कठिनाई में था । अर्जुन ने श्रीकृष्ण की शरण ग्रहण कर ली,फलस्वरूप इस भगवद्गीता का प्रवचन हुआ । न केवल अर्जुन वरन हम में से प्रत्येक व्यक्ति इस भौतिक अस्तित्व के कारण चिन्ताओं से पूर्ण है । हमारा अस्तित्व ही अनस्तित्व के परिवेश में है । वस्तुतः हमें अनस्तित्व से भयभीत नहीं होना चाहिए । हमारा अस्तित्व सनातन है । लेकिन हम किसी न किसी कारण से असत् में डाल दिए गये हैं । असत् का अर्थ उससे है जिसका अस्तित्व नहीं है ।
अथातो ब्रह्म-जिज्ञासा
कष्ट भोगने वाले अनेक मनुष्यों में केवल कुछ ही ऐसे हैं जो वास्तव में यह जानने के जिज्ञासु हैं कि वे क्या हैं और वे इस विषय स्थिति में क्यों डाल दिये गये हैं, आदि-आदि । जब तक मनुष्य को अपने कष्टों के विषय में जिज्ञासा नहीं होती, जब तक उसे यह अनुभूति नहीं होती कि वह कष्ट भोगना नहीं, अपितु सारे कष्टों का हल ढूँढना चाहता है, तब तक उसे सिद्ध मानव नहींसमझना चाहिए । मानवता तभी शरू होती है जब मन में इस प्रकार की जिज्ञासा उदित होती है । ब्रह्म-सूत्र में इस जिज्ञासा को ब्रह्म-जिज्ञासा कहा गया है।अथातो ब्रह्म-जिज्ञासा । मनुष्य के सारे कार्यकलाप तब तक असफल माने जाने चाहिए,जब तक वह परब्रह्म के स्वभाव के विषय में जिज्ञासा न करे । अतएव जो लोग लोग यह प्रश्न करना प्रारम्भ कर देते हैं कि वे क्यों कष्ट उठा रहे हैं, या वे कहाँ से आये हैं और मृत्यु के बाद कहाँ जायेंगे,वे ही भगवद्गीता को समझने के सुपात्र विद्यार्थी हैं । निष्ठावान विद्यार्थी में भगवान् के प्रति आदर भाव भी होना चाहिए । अर्जुन ऐसा ही विद्यार्थी था ।
जब मनुष्य जीवन के वास्तविक प्रयोजन को भूल जाता है तो भगवान् कृष्ण विशेष रूप से उस प्रयोजन की पुनर्स्थापना के लिए अवतार लेते हैं । तब भी असंख्य जागृत हुए लोगों में से कोई एक होता है जो वास्तव में अपनी स्थिति को जान पाता है और यह भगवद्गीता उसी के लिए कही गई है । वस्तुतः हम सभी अविद्या रूपी बाघिन के द्वारा निगल लिए गए हैं, लेकिन भगवान् जीवों पर,विशेषतया मनुष्यों पर कृपालु हैं । इसी उद्देश्य से उन्होंने अपने मित्र को अपना शिष्य बना कर भगवद्गीताका प्रवचन किया ।
भगवान् कृष्ण का पार्षद होने के कारण अर्जुन समस्त अज्ञान (अविद्या) से मुक्त था, लेकिन कुरुक्षेत्र के युद्धस्थल में वह अज्ञानी बन कर भगवान् कृष्ण के जीवन की समस्याओं के विषय में प्रश्न करने लगा जिससे भगवान् उनकी व्याख्या भावी पीढ़ियों के मनुष्यों के लाभ के लिए कर दें और जीवन की योजना का निर्धारण कर दें । तब मनुष्य तदनुसार कार्य कर पायेगा और मानव जीवन के उद्देश्य को पूर्ण कर सकेगा ।
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The purport of this is that Bhagavad-gītā is a treatise which is especially meant for the
devotee of the Lord. There are three classes of transcendentalists, namely the jñānī, the yogī and
the bhakta, or the impersonalist, the meditator
and the devotee. Here the Lord clearly tells Arjuna that He is making him the
first receiver of a new paramparā (disciplic succession)
because the old succession was broken. It was the Lord’s wish, therefore, to
establish another paramparā in the same line of thought that
was coming down from the sun-god to others, and it was His wish that His
teaching be distributed anew by Arjuna. He wanted Arjuna to become the
authority in understanding the Bhagavad-gītā. So we see that Bhagavad-gītā is instructed to Arjuna
especially because Arjuna was a devotee of
the Lord, a direct student of Kṛṣṇa, and His intimate friend. Therefore Bhagavad-gītā is best understood by a person
who has qualities similar to Arjuna’s. That
is to say he must be a devotee in a direct relationship
with the Lord. As soon as one becomes a devotee of the Lord,
he also has a direct relationship with the Lord. That is a very elaborate
subject matter, but briefly it can be stated that a devotee is in a
relationship with the Supreme Personality of Godhead in one of five different
ways:
1. One may be a devotee in a passive state;
2. One may be a devotee in an active state;
3. One may be a devotee as a friend;
4. One may be a devotee as a parent;
5. One may be a devotee as a conjugal lover.
Arjuna was in a relationship with the Lord as friend. Of
course there is a gulf of difference between this friendship and the
friendship found in the material world. This is transcendental friendship,
which cannot be had by everyone. Of course everyone has
a particular relationship with the Lord, and that relationship is evoked by
the perfection of devotional service. But in the present status of
our life, not only have we forgotten the Supreme Lord, but we have forgotten
our eternal relationship with the Lord. Every living being, out of
the many, many billions and trillions of living beings, has a particular relationship with
the Lord eternally. That is
called svarūpa. By the process of devotional service, one can revive
that svarūpa, and that stage is called svarūpa-siddhi –
perfection of one’s constitutional position. So Arjuna was a devotee, and he was in touch with the
Supreme Lord in friendship.
How Arjuna accepted this Bhagavad-gītā should
be noted. His manner of acceptance is given in the Tenth Chapter (10.12–14):
arjuna
uvāca
paraṁ brahma paraṁ dhāma pavitraṁ
paramaṁ bhavān
puruṣaṁ śāśvataṁ divyam ādi-devam ajaṁ vibhum
āhus tvām ṛṣayaḥ
sarve devarṣir nāradas tathā
asito devalo
vyāsaḥ svayaṁ caiva bravīṣi me
sarvam etad ṛtaṁ
manye yan māṁ vadasi keśava
na hi te bhagavan vyaktiṁ vidur devā
na dānavāḥ
“Arjuna said: You
are the Supreme Personality of Godhead, the ultimate abode, the purest, the
Absolute Truth. You are the eternal, transcendental, original person, the
unborn, the greatest. All the great sages such as Nārada, Asita, Devala and
Vyāsa confirm this truth about You, and now You Yourself are declaring it to
me. O Kṛṣṇa, I totally accept as truth all that You have told me. Neither the
demigods nor the demons, O Lord, can understand Your personality.”
After hearing Bhagavad-gītā from
the Supreme Personality of Godhead, Arjuna accepted Kṛṣṇa as paraṁ
brahma, the Supreme Brahman.
Supreme
Brahman
Every living being is Brahman, but the supreme living
being, or the Supreme Personality of Godhead, is the Supreme Brahman.
Paraṁ
dhāma
Paraṁ
dhāma means that He is the supreme rest or
abode of everything;
pavitram
pavitram means
that He is pure, untainted by material contamination;
puruṣam
puruṣam means
that He is the supreme enjoyer;
śāśvatam, eternal;
divyam, transcendental;
ādi-devam, the original
Supreme Personality of Godhead;
ajam, the
unborn; and vibhum, the greatest.
Now one may think that because Kṛṣṇa was the friend of
Arjuna, Arjuna was telling Him all this by way of flattery, but Arjuna, just
to drive out this kind of doubt from the minds of the readers of Bhagavad-gītā, substantiates these praises in the next verse when
he says that Kṛṣṇa is accepted as the Supreme Personality of Godhead not only
by himself but by authorities like Nārada, Asita, Devala and Vyāsadeva. These
are great personalities who distribute the Vedic knowledge as it is accepted
by all ācāryas. Therefore Arjuna tells Kṛṣṇa that he accepts
whatever He says to be completely perfect. Sarvam
etad ṛtaṁ manye: “I accept everything
You say to be true.”
Arjuna also says that the personality of the Lord is very difficult
to understand and that He cannot be known even by the great demigods. This
means that the Lord cannot even be known by personalities greater than human
beings. So how can a human being understand Lord Śrī Kṛṣṇa without becoming
His devotee?
Therefore Bhagavad-gītā should
be taken up in a spirit of devotion. One should not think that he is equal to
Kṛṣṇa, nor should he think that Kṛṣṇa is an ordinary personality or even a
very great personality. Lord Śrī Kṛṣṇa is the Supreme Personality of Godhead.
So according to the statements of Bhagavad-gītā or
the statements of Arjuna, the person who is trying to understand the Bhagavad-gītā, we should at least theoretically accept Śrī Kṛṣṇa
as the Supreme Personality of Godhead, and with that submissive spirit we can
understand the Bhagavad-gītā. Unless one
reads the Bhagavad-gītā in a submissive spirit, it is very difficult to
understand Bhagavad-gītā, because it is a
great mystery.
Just what is the Bhagavad-gītā? The purpose of Bhagavad-gītā is to deliver mankind from the nescience of
material existence. Every man is in difficulty in so many
ways, as Arjuna also was in difficulty in having to fight the Battle of
Kurukṣetra. Arjuna surrendered unto Śrī Kṛṣṇa, and consequently this Bhagavad-gītā was
spoken. Not only Arjuna, but every one of us is full of anxieties because of
this material existence. Our very existence is in the
atmosphere of nonexistence. Actually we are not meant to be threatened by
nonexistence. Our existence is eternal. But somehow or other we are put
into asat. Asat refers to that which does not exist.
Athāto
brahma-jijñāsā
Out of so many human beings who are suffering, there are
a few who are actually inquiring about their position, as to what they are,
why they are put into this awkward position and so on. Unless one is awakened
to this position of questioning his suffering, unless he realizes that he
doesn’t want suffering but rather wants to make a solution to all suffering,
then one is not to be considered a perfect human being. Humanity begins when
this sort of inquiry is awakened in one’s mind. In the Brahma-sūtra this
inquiry is called brahma-jijñāsā. Athāto brahma-jijñāsā. Every activity of the human being is to be considered a
failure unless he inquires about the nature of the Absolute. Therefore those
who begin to question why they are suffering or where they came from and
where they shall go after death are proper students for understanding Bhagavad-gītā. The sincere
student should also have a firm respect for the Supreme Personality of
Godhead. Such a student was Arjuna.
Lord Kṛṣṇa descends specifically to
reestablish the real purpose of life when man forgets that purpose. Even then, out of many, many human beings who awaken,
there may be one who actually enters the spirit of understanding his
position, and for him this Bhagavad-gītā is
spoken. Actually we are all swallowed by the tigress of nescience, but the
Lord is very merciful upon living entities, especially human beings. To this
end He spoke the Bhagavad-gītā, making His
friend Arjuna His student.
Being an associate of Lord Kṛṣṇa, Arjuna was above all
ignorance, but Arjuna was put into ignorance on the Battlefield of Kurukṣetra
just to question Lord Kṛṣṇa about the problems of life so that the Lord could explain them for the benefit of future
generations of human beings and chalk out the plan of life. Then man could
act accordingly and perfect the mission of human life.
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" Hare Krishna Hare Krishna , Krishna Krishna Hare
Hare
Hare Ram Hare Ram , Ram Ram Hare Hare"
Hare Ram Hare Ram , Ram Ram Hare Hare"
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